time image

समय का मोल। मै हूँ निःशुल्क और अमूल्य भी।

समय का मोल। मै हूँ निःशुल्क और अमूल्य भी–

समय हमारे निरंतर गतिशील जीवन चक्र में उस अपूर्य ऊर्जा के स्त्रोत की भाँति है, जिसे अगर आप ने एक बार व्यर्थ/नष्ट कर दिया, तो दुबारा उसकी आपूर्ति इस जन्म में संभव ही नही है।

मेरे अनुसार समय ही एक मात्र ऐसी पूंजी है जिसका हर एक क्षण अगर आपने सकारात्मक रूप से कर्मनिष्ठ होकर अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सदुपयोग कर लिया तो निश्चित रूप से आप अपना भाग्य स्वयं अपने  हाथो से बदल सकते है ।

समय(Times quotes)

ये दो पंक्तिया आलस्य में चूर्ण उन लोगो के लिए है जो आँख मूंद कर इस अनमोल समय को निरंतर व्यर्थ करते रहते है ,और अंत में भाग्य को दोष देने से भी पीछे नही हटते है।

इसिलिए जनाब मै इतना जरुर कहूंगी की अगर आप बेहद गरीबी में पैदा होते है तो निश्चित ये आपका दोष नहीं आपका भाग्य  है, परन्तु आप अगर उसी गरीबी का रोना रोते हुए मर भी जाते है तो यह पूरी तरह मात्र आपका दोष है ।

समय जीवन की सर्वोच्च प्रबल और अमूल्य इकाई…

समय की कीमत वास्तव में क्या है इसका पता आप इस बात से ही लगा सकते है की निजी जिन्दगी में अगर आपकी कितनी भी कीमती वस्तु या धन खो जाए तो आप किसी प्रकार उसे दुबारा प्राप्त कर सकते है ,परन्तु खोये/गुजरे हुए वक्त की दुबारा प्राप्ति असंभव है ।

वास्तव में  वक्त इतना प्रबल होता है की ,कहा नहीं जा सकता वह कब बैठे बैठे हमारा सब कुछ छीन ले या फिर कब हमारी जिंदगी को अपार खुशियों में डुबो दे , इसलिए प्रायः हम कहते भी है सब समय का खेल है।

परन्तु इसका मतलब यह नहीं हम बैठ कर अपने अच्छे-बुरे समय की प्रतीक्षा करते रहे ,अपितु हमे अपना कर्म पूरी निष्ठा से करते रहना चाहिए।

समय की नियमितता तो  प्रकृति से सीखने योग्य है..

हम मानव भले ही अपने जीवन में प्रत्येक कार्य के लिए समयनिष्ठ न हो पर वास्तव में ये प्रकृति यथासमय  ऋतुये बदलकर हमे हर पल नियमशील रहने की कितनी बड़ी सीख देती है ।

इतिहास साक्षी है ,इस संसार में जितने भीं सफल व्यक्ति हुए है, उन सबने अपने जीवन के अंतिम क्षण तक को भी व्यर्थ नही होने दिया है…

time quotes

 

जातिवाद एक अभिशाप(Casteism in india)

बाल मजदूरी(निगल लिए है लाखो बचपन मजदूरी के काल ने)

About the author

Deepmala Singh

View all posts

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *